ITI Training Officer: The Role, Responsibilities and Career Opportunities

About ITI Training Officer:

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) भारत की तकनीकी शिक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और उन्हें कार्यबल में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में मदद करते हैं। एक ITI Training Officer के रूप में, आपके पास छात्रों को अपना ज्ञान और अनुभव प्रदान करके भारत के कार्यबल के भविष्य को आकार देने का अवसर होगा।ITI Training Officer

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम एक ITI Training Officer की भूमिका और उत्तरदायित्व, एक बनने के लिए आवश्यक योग्यता और इस क्षेत्र में उपलब्ध कैरियर के अवसरों का पता लगाएंगे।

एक ITI Training Officer की भूमिका और जिम्मेदारियां

एक ITI Training Officer की प्राथमिक भूमिका प्रशिक्षण कार्यक्रमों को डिजाइन और वितरित करना है जो छात्रों को एक विशिष्ट उद्योग या व्यापार में काम करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करते हैं। प्रशिक्षण अधिकारी प्रासंगिक, व्यावहारिक और अप-टू-डेट प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित करने के लिए संकाय सदस्यों के साथ मिलकर काम करते हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रमों को डिजाइन करने के अलावा, एक ITI Training Officer छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें क्लासरूम इंस्ट्रक्शन, हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग और ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग शामिल है। ITI Training Officer छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन भी करते हैं और उनके कौशल में सुधार करने में मदद करने के लिए प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं।

Learn about the ITI courses, why it is important for government jobs

ITI Training Officer की अन्य जिम्मेदारियों में शामिल हैं:

  • पाठ योजना, प्रशिक्षण नियमावली और मल्टीमीडिया प्रस्तुतियों सहित प्रशिक्षण सामग्री का विकास करना।
  • प्रशिक्षण की जरूरतों का आकलन करना और उन क्षेत्रों की पहचान करना जहां अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता है।
  • प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए विश्लेषण की आवश्यकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए अन्य विभागों के साथ सहयोग करना कि प्रशिक्षण कार्यक्रम संगठनात्मक लक्ष्यों के अनुरूप हैं।
  • छात्रों को उनके प्रशिक्षण के दौरान मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करना।
  • प्रशिक्षण और विकास में उद्योग के रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहना।

ITI Training Officer बनने के लिए आवश्यक योग्यताएं

ITI Training Officer बनने के लिए आपके पास सही योग्यता और अनुभव होना चाहिए। ITI Training Officer बनने के लिए आवश्यक योग्यताएं यहां दी गई हैं:

Education:  आपके पास किसी सम्बंधित विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास वोकेशनल कोर्स (B. Voc) में डिप्लोमा होना चाहिए। शिक्षा या प्रशिक्षण और विकास में डिग्री होना एक अतिरिक्त लाभ है।

ITI Certification: आपके पास एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से प्रमाणन होना चाहिए। कोर्स की अवधि 2-3साल तक हो सकती है। आपको ऐसा Trade चुनना चाहिए जो आपकी रुचियों के अनुरूप हो।

Work Experience:: आपके पास आईटीआई में काम करने का न्यूनतम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। यह आपको प्रशिक्षण और विकास उद्योग का व्यावहारिक अनुभव और ज्ञान प्रदान करेगा।

CTI Certification: आपके पास क्राफ्ट इंस्ट्रक्टर ट्रेनिंग (सीटीआई) सर्टिफिकेशन होना चाहिए। पाठ्यक्रम की अवधि एक वर्ष है, और पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

संक्षिप्त में,

  • ITI with relevant work experience
  • Relevant Diploma with  experience
  • Graduation and  experience in the relevant field

Age Limit:

ITI Training Officer के पद के लिए पात्र होने के लिए आपकी आयु न्यूनतम 21 वर्ष  चाहिए।

Exam Pattern and Syllabus

  • आयोग द्वारा कम्प्यूटर आधारित परीक्षा ;CBT ली जायेगी
  • परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में ली जायेगी।
  • लिखित परीक्षा अन्तर्गत (03) तीन पत्र होंगे।
  • लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय  आधारित होंगे।
  • परीक्षा का माध्यम हिन्दी/अंग्रेजी भाषा में होगा।
  • प्रत्येक पत्र की परीक्षा अवधि 02घंटे की होगी।
  • सही उत्तर के लिए तीन अंक प्रदान किये जायेंगे एवं प्रत्यके गलत उत्तर के लिए 01 (एक) अंक की कटौती की जाएगी।

Syllabus Paper -1
भाषा ज्ञान:-
(क) हिन्दी भाषा ज्ञान – 25 प्रश्न
(ख) अंग्रेजी भाषा ज्ञान – 25 प्रश्न
सामान्य ज्ञान:-
(क) राज्य से संबंधित ज्ञान – 30 प्रश्न
(ख) सामान्य विज्ञान – 10 प्रश्न
(ग) सामान्य गणित – 10 प्रश्न
(घ) मानसिक क्षमता जाँच – 10 प्रश्न
(ड़) कम्प्यूटर का ज्ञान – 10 प्रश्न

Paper -2

Depends on notifications

Paper -3

प्रश्नों की संख्या 120 होंगी एवं इसका पाठ्यक्रम किसी व्यवसाय (Traddes) विषेष के लिए वही होगा

ITI Training में कैरियर के अवसर

एक ITI Training Officer के रूप में, आपके पास तलाशने के लिए कई कैरियर अवसर हैं यहाँ उपलब्ध करियर के कुछ अवसर दिए गए हैं:

  1. ITI Principal: एक आईटीआई प्रिंसिपल के रूप में, Training Officer आईटीआई के दिन-प्रतिदिन के संचालन के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगे। आप प्रशिक्षण कार्यक्रमों की देखरेख करेंगे, संकाय सदस्यों का प्रबंधन करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि संस्थान सुचारू रूप से चलता रहे।
  2. Vocational Training Instructor: एक व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक के रूप में, आप छात्रों को प्रशिक्षण कार्यक्रम देने के लिए जिम्मेदार होती है  वे कार्यबल में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान सिखाते है।
  3. Training and Development Manager: एक प्रशिक्षण और विकास प्रबंधक के रूप में,  किसी संगठन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को डिजाइन करने, विकसित करने और कार्यान्वित करने के लिए जिम्मेदार होती है।  प्रशिक्षण की जरूरतों की पहचान करने और उन जरूरतों को पूरा करने वाले कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए विभाग प्रमुखों के साथ मिलकर काम करते है
  4. Technical Trainer: एक तकनीकी प्रशिक्षक के रूप में, आप कर्मचारियों को उनकी नौकरी के तकनीकी पहलुओं पर प्रशिक्षण देने के लिए जिम्मेदार होंगे। . आप प्रशिक्षण सामग्री विकसित करने और प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करने के लिए विषय वस्तु विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करेंगे जो कर्मचारियों को उनकी भूमिका में सफल होने के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल हासिल करने में मदद करते हैं।
  5. Instructional Designer: एक इंस्ट्रक्शनल डिज़ाइनर के रूप में, आप ई-लर्निंग पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण वीडियो और प्रशिक्षण मैनुअल सहित प्रशिक्षण सामग्री को डिज़ाइन करने और विकसित करने की जिम्मेदारी होती है यह सुनिश्चित करने के लिए विषय वस्तु विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करेंगे कि प्रशिक्षण सामग्री प्रासंगिक, व्यावहारिक और आकर्षक बनाते है।

ITI Training Officer की सैलरी

ITI Training Officer  का वेतन किसी भी स्थिति या राज्य के अनुरूप अलग हो सकता है। ITI Training Officer की सैलरी उनकी स्थिति, अनुभव और अधिकारी नियमों के आधार पर तय होती है। आम तौर पर, ITI Training Officer की मूल सैलरी 7वें वेतन आयोग के अनुरूप तय होती है। इसमे समय-समय पर बढोतरी होती रहती है।

6वीं सीपीसी के अनुसार उम्मीदवारों का वेतन पे मैट्रिक्स के अनुसार, 35400 – 112400 रुपये  होगा।

वेतन के साथ-साथ, ITI Training Officer को अन्य लाभ भी मिलते हैं जैसे कि भविष्य निधि, पेंशन, और चिकित्सा सुविधा। आईटीआई ऑफिसर की सैलरी अधिकार वेबसाइट या सरकारी घोषनाओ के आधार पर जानकारी प्राप्त करें।

ir?t=rupa0a4 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=9394567100निष्कर्ष:
ITI Training Officer बनने के लिए शिक्षा, प्रमाणन, कार्य अनुभव और व्यावहारिक कौशल के संयोजन की आवश्यकता होती है। एक ITI Training Officer के रूप में, आपके पास छात्रों को अपना ज्ञान और अनुभव प्रदान करके भारत के कार्यबल के भविष्य को आकार देने का अवसर है।

चाहे आप एक आईटीआई प्रिंसिपल, वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट मैनेजर, टेक्निकल ट्रेनर, या इंस्ट्रक्शनल डिज़ाइनर के रूप में करियर बनाना चुनते हैं, इस क्षेत्र में करियर के बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं।

Learn about the ITI courses, why it is important for government jobs

इसलिए, यदि आपको शिक्षण और प्रशिक्षण का शौक है, और छात्रों के जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं, तो ITI Training Officer के रूप में करियर आपके लिए सही विकल्प हो सकता है।

Was this helpful?

7 / 0

Leave a Reply 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *