Top career option after 10th, 12th and Graduation

10वीं, 10+2 और ग्रेजुएशन के बाद उपयुक्त Career Options चुनने के लिए आप क्या सोच रहे हैं?
career option , Career after 12th
आप अपने स्कूलों से सर्वश्रेष्ठ सीखते हैं और करियर का फैसला स्कूल की आखिरी कक्षा में होता है।

यहां आप सीखेंगे कि कहां जाना चाहिए और न केवल सीखे गए विषयों के आधार पर बल्कि आपकी रुचि के आधार पर भी Career Options बनाना चाहिए।

Career option after 12th or 10th qualification

Software industry and opportunity :

यह सर्वोत्तम करियरों में से एक है जिसे आप चुन सकते हैं। पिछले कुछ समय से आईटी उद्योग में गिरावट आई थी; हालाँकि, इसमें फिर से उछाल आया है और इसने आपको इस क्षेत्र में मौजूद अवसरों का लाभ उठाने का मौका दिया है।

सॉफ्टवेयर उद्योग आजकल एक तेजी से बढ़ते उद्योग है जो विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाएं प्रदान करता है। यहां कुछ उदाहरण हैं:

  1. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट: सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में करियर के लिए विभिन्न अवसर हैं, जैसे कि वेब डेवलपमेंट, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट, डेटा साइंस, और ब्लॉकचेन डेवलपमेंट।
  2. सॉफ्टवेयर टेस्टिंग: सॉफ्टवेयर टेस्टिंग में रोजगार के अनेक अवसर हैं, जैसे कि मैनुअल टेस्टिंग, ऑटोमेटेड टेस्टिंग, और सिक्योरिटी टेस्टिंग।
  3. कंप्यूटर नेटवर्किंग: कंप्यूटर नेटवर्किंग में भी विभिन्न रोजगार के अवसर हैं, जैसे कि नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेशन, सिक्योरिटी एनालिस्ट, और नेटवर्क इंजीनियरिंग।

इसके अलावा, सॉफ्टवेयर उद्योग में फ्रीलांसिंग के लिए भी अवसर हैं, जो लोगों को स्वतंत्रता और नियोक्ताओं के साथ सहयोग प्रदान करता है।

Commerce based career option

आप बैंकिंग क्षेत्र में भी जा सकते हैं जहां आपके पास बैंकर या अकाउंटेंट बनने का अवसर है। साथ ही, 10+2 के बाद   कंपनी सचिव पाठ्यक्रम एक बेहतर Career Option or Career After 12th है, जो आपको कंपनी के कानूनों के अनुसार कंपनी के दैनिक व्यवसाय पर निदेशक मंडल को सलाह देने के लिए अधिकृत व्यक्ति बना देगा।

कई लोग अपने करियर के रूप में वाणिज्यिक क्षेत्र को चुनते हैं क्योंकि यह विभिन्न रोजगार अवसरों को प्रदान करता है। यहां कुछ वाणिज्यिक आधारित करियर विकल्प हैं:

  1. वित्तीय विश्लेषक: यह व्यक्ति विभिन्न वित्तीय संस्थाओं और कंपनियों के लिए निवेश के विकल्पों का विश्लेषण करता है। उदाहरण के लिए, शेयर बाजार में निवेश की सलाह देना।
  2. विपणन प्रबंधक: इस करियर में व्यक्ति कंपनी के उत्पादों और सेवाओं का विपणन करता है और उनकी बिक्री बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, डिजिटल मार्केटिंग में काम करना।
  3. लॉगिस्टिक्स प्रबंधक: यह प्रोफेशन उत्पादों के परिवहन और वितरण को संगठित करता है। उदाहरण के लिए, एक वस्त्र निर्माता कंपनी में लॉगिस्टिक्स प्रबंधक का काम।
  4. अनुसंधान वैश्विक बाजार: इस करियर में व्यक्ति विभिन्न बाजारों और उत्पादों के लिए अनुसंधान करता है। उदाहरण के लिए, विदेशी मुद्रा के बाजार का अध्ययन करना।

इनमें से किसी भी क्षेत्र में करियर चुनने से पहले, व्यक्ति को अपने दिलचस्पी को और अपने कौशल को ध्यान में रखना चाहिए।

Management as career option

Management व्यवसाय का एक प्रमुख मानदंड है। इस क्षेत्र में बहुत सारे अवसर हैं. मास्टर ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स आपको इस करियर के लिए सही आधार देगा।

प्रबंधन को कैरियर के रूप में चुनना आजकल बहुत लोकप्रिय हो गया है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपको विभिन्न स्तरों पर काम करने का अवसर मिलता है,

जैसे कि उच्च Management, विपणन, वित्त, मानव संसाधन, और ऑपरेशन्स।

यदि आप एक कंपनी में Management स्थान पर काम कर रहे हैं, तो आपको उस कंपनी के संचालन को समझना, कर्मचारियों को प्रेरित करना, और नए योजनाओं का निर्माण करना हो सकता है।

इसके अलावा, Management क्षेत्र में आपको स्थिर रोजगार और उत्कृष्ट वेतन का मौका भी मिल सकता है।

Law, a better Carrer after 12th

कानून के प्रति जुनून आपको इस पेशे में आगे बढ़ाएगा। ऐसे मामलों को लड़ने के लिए ऐसे कई वकीलों की आवश्यकता होती है जिनमें कानून की अत्यधिक गहनता की आवश्यकता होती है। आप इस पेशे को चुनकर समाज में अत्यधिक सम्मानित जीवन जी सकते हैं।
उन्हें वास्तव में अच्छा Salary  मिलता है और उनकी मांग भी बहुत अधिक है। तो, यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा पेशा होगा जो उपरोक्त मान्यता की तलाश में हैं। यहाँ कुछ प्रमुख कानूनी करियर विकल्प दिए जा रहे हैं:

  1. न्यायिक सेवा: यह विकल्प उन व्यक्तियों के लिए है जो न्यायिक पदों पर काम करना चाहते हैं, जैसे कि जज, उच्च न्यायालय वकील या सरकारी वकील।
  2. व्यावसायिक कानून: यह क्षेत्र व्यावसायिक मामलों में सलाहकार के रूप में काम करने का अवसर प्रदान करता है, जैसे कि कंपनी के वकील या संगठन के विधि सलाहकार।
  3. अन्य विकल्प: संविदानिक कानून, सामाजिक कानून, अंतरराष्ट्रीय कानून, लेखनिक कानून आदि।

इन विकल्पों में से किसी एक क्षेत्र में कार्यरत होने के लिए क्वालिफाइ करने के लिए आवश्यक शिक्षा और तैयारी की जरूरत होती है।

उदाहरण के रूप में, यदि कोई व्यक्ति न्यायिक सेवा में रुचि रखता है, तो उसे न्यायिक परीक्षा की तैयारी करनी होगी और एक विशेष विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए कानून की अध्ययन में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त करनी होगी।

Medical career

मेडिकल क्षेत्र में करियर की मांग कहने की जरूरत नहीं है। यह क्षेत्र बहुत प्रतिस्पर्धी है और इसमें उन लोगों के लिए बहुत गुंजाइश है जो इसमें बड़ा बनना चाहते हैं।

इस करियर में भारी मांग है क्योंकि यह सम्मानजनक और उच्च वेतन वाली नौकरियों में से एक है।

चिकित्सा क्षेत्र में कई रोजगार विकल्प होते हैं जो विभिन्न पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से संतुष्टि प्रदान कर सकते हैं। यहाँ कुछ उदाहरण हैं:

  1. चिकित्सा क्षेत्र के विभिन्न विशेषज्ञताओं में डॉक्टर, डेंटिस्ट, नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, आयुर्वेदिक चिकित्सक, और होम्योपैथिक डॉक्टर शामिल हैं।
  2. चिकित्सा अनुसंधान और विकास में कैरियर विकल्प, जैसे कि लैब तकनीशियन, फार्मासिस्ट, अनुसंधान सहायक, और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग शामिल हैं।

चिकित्सा क्षेत्र में ये रोजगार विकल्प उम्मीदवारों को एक समायोजित, उत्तेजनापूर्ण, और समृद्ध करियर प्रदान कर सकते हैं।

Career Option in Engineering

देखा गया है कि इंजीनियरिंग के क्षेत्र की काफी लंबे समय से मांग रही है और इस करियर की मांग में कोई खास गिरावट भी नहीं देखी गई है।
आपके पास क्षेत्र के विभिन्न पहलू हैं जिनमें आप उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं, जैसे मैकेनिकल, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल आदि। इसका मतलब है कि आपके पास चुनने के लिए अधिक Career Option हैं।

Public service commission

12वीं पूरी करने के बाद किसी भी सरकारी नौकरी में जाने के लिए लोक सेवा आयोग की परीक्षा देनी होती है।

आप सेना या रेलवे परीक्षा में शामिल होने और 12वीं के बाद रेलवे में काम करने के लिए एनडीए परीक्षा दे सकते हैं।

इस क्षेत्र में बहुत सारे विकल्प हैं और वे आपको न केवल नौकरी की सुरक्षा देंगे, बल्कि सेवानिवृत्त होने के बाद भी सुरक्षा देंगे। आपको कम दरों पर चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त करने के लिए विभिन्न विकल्पों वाले अस्पतालों में विशेष अनुरोध मिलते हैं।

Air Force Exam Preparation – Tips and Techniques for Success
उपर्युक्त करियर वे हैं जिन्हें आप अपनी रुचि और उसके प्रति जुनून के आधार पर चुन सकते हैं।
इसलिए, 10वीं या 12वीं के बाद सही करियर पथ पर जाने का निर्णय आपका है और साथ ही बेहतर करियर के लिए आपको अपने शौक पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

Was this helpful?

0 / 0

Leave a Reply 1

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Ashtin

Ashtin

I’m a hard worker and fast learner