एक ब्लॉगर के रूप में, आप जानते हैं कि ऐसी सामग्री बनाना कितना महत्वपूर्ण है जिसे आपके लक्षित दर्शक पसंद करेंगे। हालांकि, यहां तक कि सबसे अच्छी सामग्री भी प्रभावी नहीं होगी यदि यह सर्च इंजन के लिए अनुकूलित नहीं है। यहीं पर Keyword Research की बात आती है।
Keyword Research आपकी सर्च इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए आपकी सामग्री में लक्षित करने के लिए सही कीवर्ड खोजने की प्रक्रिया है। ब्लॉगर्स के लिए Keyword Research Tools की इस अंतिम मार्गदर्शिका में, हम वह सब कुछ शामिल करेंगे जो आरंभ करने के लिए आपको जानना आवश्यक है।
What is Keyword Research?
Keyword Research उन कीवर्ड की पहचान करने और उनका विश्लेषण करने की प्रक्रिया है, जिनका उपयोग लोग Google जैसे सर्च इंजन पर जानकारी खोजने के लिए करते हैं। इसमें उन Keywords को खोजना शामिल है जो आपकी सामग्री और लक्षित दर्शकों के लिए सबसे अधिक useful हैं, और फिर उस जानकारी का उपयोग खोज इंजनों के लिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को अनुकूलित करने के लिए करें।
The Complete Beginner’s Guide to Discovering High CPC Keywords for your blog
Why keyword research for blog?
Keyword Research कई कारणों से महत्वपूर्ण है, जिनमें शामिल हैं:
- Better SEO: Keyword Research आपको सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Optimize करने में मदद करता है। लक्ष्य पुरा करने के लिए सही Keywords की पहचान करके, आप अपनी वेबसाइट की खोज इंजन रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं, अपनी साइट पर अधिक कार्बनिक ट्रैफ़िक ला सकते हैं, और अंततः अपनी Visitor और पहुंच बढ़ा सकते हैं।
- Understand your target audience: आपके लक्षित दर्शक जानकारी खोजने के लिए जिन Keywords का उपयोग करते हैं, उनका विश्लेषण करके आप उनकी रुचियों और आवश्यकताओं के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी आपको ऐसी सामग्री बनाने में मदद कर सकती है जो आपके दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होती है, जिससे उच्च जुड़ाव और रूपांतरण दर हो सकती है।
- Stay ahead of the competition: खोजशब्द अनुसंधान आपको अपने उद्योग में नए अवसरों और प्रवृत्तियों की पहचान करके प्रतिस्पर्धा से आगे रहने में मदद कर सकता है। खोज व्यवहार और खोजशब्द उपयोग में परिवर्तन की निगरानी करके, आप प्रासंगिक और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अपनी सामग्री रणनीति को समायोजित कर सकते हैं।
- Improve Content Quality: अपनी सामग्री के लिए सबसे अधिक Powerful Keywords पर ध्यान केंद्रित करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली है और आपके दर्शकों के लिए मूल्यवान है। यह आपको अपने उद्योग में अधिकार और विश्वसनीयता बनाने में मदद कर सकता है, जिससे अधिक ट्रैफ़िक और उच्च related हो सकता है। उपयोगकर्ता अनुभव पर ध्यान दें
- अंत में, Keyword Research करते समय उपयोगकर्ता अनुभव पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। आपका लक्ष्य ऐसी सामग्री बनाना होना चाहिए जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए उपयोगी और Related हो। इसका मतलब है प्राकृतिक तरीके से Keyword का उपयोग करना और Keyword Stuffing से बचना। आपको ऐसी सामग्री भी बनानी चाहिए जो स्पष्ट कॉल टू एक्शन के साथ पढ़ने और नेविगेट करने में आसान हो।
Tools for Keyword Research
There are many tools available for keyword research. Here are some of the most popular ones:
1.Google Keyword Planner:
यह Google द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक निःशुल्क टूल है जो search volume, competition, and other metrics का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करता है। गूगल कीवर्ड प्लानर का उपयोग करके आप अपने प्रतियोगियों के कीवर्ड की जांच कर सकते हैं। यह आपको अपने Blog में अधिक दृढ़ता और प्रतिस्पर्धा का मार्ग तय करने में मदद करेगा
गूगल कीवर्ड प्लानर का उपयोग कैसे करें:
- उपयोगकर्ता पंजीकरण करें या अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करें।
- Google Keyword Planner पेज पर जाएँ और “Keyword Search” विकल्प का चयन करें।
- टारगेट लोकेशन सेट करें जिसे आप खोजना चाहते हैं।
- Keyword या Relevant word दर्ज करें जिसके बारे में आप जानकारी चाहते हैं।
- प्राप्त कीवर्ड प्रस्तावों, मासिक खोज विवरण, Competitors और औसत CPC (प्रति क्लिक की कीमत) जैसी जानकारी देखें।
अनुचित कीवर्ड या अच्छे विकल्पों को चुनें जो आपके उद्योग और विज्ञापन योजनाओं के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं।
2. SEMrush:
SEMrush एक उपयोगी डिजिटल मार्केटिंग उपकरण है जो विभिन्न ऑनलाइन मार्केटिंग कार्यों के लिए उपयोग होता है। यह आपको वेबसाइट की विश्लेषण, Keyword Research, Competitor का अध्ययन, Social Media Management के लिए मदद करता है। यह विश्वसनीय डेटा और उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए विख्यात है।
SEMrush के उपकरणों के बारे में जानकारी देते हैं:
- SEMrush आपको fact और relevant keyword की विश्लेषण प्रदान करता है। इससे आप कीवर्ड की खोज Volume, Competition Level, औसत CPC, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
- : SEMrush आपको अपनी वेबसाइट या आपके प्रतिस्पर्धियों की सामग्री के लिए उच्च प्रभावी कीवर्ड, बैकलिंक्स, सामग्री की प्रदर्शन मेट्रिक्स और अधिक के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
- SEMrush आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के डोमेन रैंकिंग, आँकड़ों, ट्रैफिक स्रोत, विज्ञापन कैंपेन और अधिक के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इससे आप अपने blog में प्रतिस्पर्धा का अध्ययन करके अपनी वेबसाइट को बेहतर बना सकते हैं।
- SEMrush आपको सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर अपने प्रदर्शन को ट्रैक करने, समीक्षा प्रबंधन, सामग्री कैलेंडर, समूहों का प्रबंधन, विज्ञापन कैंपेन्स और अधिक के लिए मदद करता है।
SEMrush एक प्रीमियम उपकरण है, जिसे आप नि:शुल्क परीक्षण संस्करण में भी प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन पूर्ण उपयोग के लिए आपको पंजीकृत होने की आवश्यकता होती है। SEMrush आपके डिजिटल मार्केटिंग Engineer और वेबसाइट मालिकों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है, जो उन्हें उनके ऑनलाइन प्रदर्शन को मेजबानी करने और सुधारने में मदद करता है।
3. Ahrefs:
Ahrefs एक शक्तिशाली SEO और मार्केटिंग टूल है जो आपको अपनी वेबसाइट की समीक्षा, कीवर्ड खोज, बैकलिंक विश्लेषण, कंटेंट विश्लेषण और रैंक ट्रैकिंग के लिए मदद करता है। इसका उपयोग डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों, ब्लॉगरों, और वेबसाइट मालिकों द्वारा किया जाता है।
Ahrefs टूल्स के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है:
- Site Explorer: Ahrefs का Site Explorer टूल आपको वेबसाइट की समीक्षा करने में मदद करता है। आप अपनी वेबसाइट के बैकलिंक, ट्रैफिक और रैंकिंग की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
- Keyword Explorer: यह टूल आपको कीवर्ड खोज करने में मदद करता है। आप उच्च अद्यतितता वाले कीवर्ड और उनके लिए ट्रैफिक, कंपटीशन, और दैनिक खोज वॉल्यूम जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
- Content Explorer: यह टूल आपको ट्रेंडिंग कंटेंट और उच्च प्रदर्शन वाले कंटेंट की खोज में मदद करता है। आप अपने निश्चित क्षेत्र में उच्च-मान्यता और शेयर किए जाने वाले कंटेंट को खोज सकते हैं।
- Site Audit: यह टूल आपके वेबसाइट को तकनीकी और SEO संबंधित समस्याओं की जांच करने में मदद करता है। आपको ब्रोकन लिंक, अनुपयुक्त टैग, और पेज स्पीड जैसी समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
- Rank Tracker: यह टूल आपको वेबसाइट की रैंकिंग की जांच करने और ट्रैक करने में मदद करता है। आप अपने कीवर्ड की रैंकिंग विकास को ट्रैक कर सकते हैं और अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ अपनी प्रगति की तुलना कर सकते हैं।
ये केवल कुछ Ahrefs टूल्स हैं, लेकिन यह टूल आपको अधिक डिटेल में खोज और वेबसाइट की समीक्षा करने में मदद करेंगे। यह मार्केटिंग और एसईओ पेशेवरों के लिए एक उपयोगी संसाधन है जो उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट बनाने, ट्रैफिक वृद्धि करने, और वेबसाइट की प्रगति को समझने में मदद करता है।
4. Moz Keyword Explorer:
Moz Keyword Explorer एक शक्तिशाली Keyword Research उपकरण है जो आपको डिजिटल मार्केटिंग और खोज उत्पादन में मदद करता है। यह उपकरण विभिन्न पहलुओं के माध्यम से कीवर्ड खोज करने और उनके बारे में जानकारी प्रदान करता है ताकि आप अपने विज्ञापन और सामग्री को अधिक प्रभावी बना सकें।
Moz Keyword Explorer उपकरण का उपयोग कैसे करें:
1. Moz खाते में साइन इन करें या नया खाता बनाएं।
2. Keyword Explorer उपकरण पर जाएं और “खोज करें” बटन पर क्लिक करें।
3. कीवर्ड या संदर्भ शब्द दर्ज करें जिसके बारे में आप जानकारी चाहते हैं।
4. प्राप्त कीवर्ड प्रस्तावों, मासिक खोज विवरण, CPC (प्रति क्लिक की कीमत), कीवर्ड कवरेज, और कंपटीशन जैसी जानकारी देखें।
5. विकल्पों के आधार पर अनुचित कीवर्ड या अच्छे विकल्पों को चुनें जो आपके उद्योग और विज्ञापन योजनाओं के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं।
6. Moz Keyword Explorer की जानकारी का उपयोग करके अपने विज्ञापन की योजना बनाएं और अधिक संदर्भ प्राप्त करें।
Moz Keyword Explorer आपको खोज विवरण, कीवर्ड कवरेज, CPC, और कंपटीशन जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, जिसे आप अपने विज्ञापन और सामग्री की योजना बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग करके आप अपने खोज उत्पादन को बेहतर बना सकते हैं और अपने उद्योग में विज्ञापन की प्रभावी योजना बना सकते हैं।
5. KWFinder:
KWFinder एक प्रमुख Keyword Research tool है जो आपको वेबसाइट और ब्लॉग के लिए सही कीवर्ड खोजने में मदद करता है। यह आपको कीवर्ड की खोज विश्लेषण, प्रतिस्पर्धा, और वैश्विक खोज मासिक खोजों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। KWFinder आपके डिजिटल मार्केटिंग रणनीति में महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है।
KWFinder टूल का उपयोग क्यों करें:
1. KWFinder पर जाकर, उपकरण के साथ अपने खोज कीवर्ड को दर्ज करें। इसके बाद, आपको उपयुक्त कीवर्ड विकल्पों की सूची प्राप्त होगी जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए उपयोगी हो सकती हैं।
2. KWFinder आपको प्रतिस्पर्धीता स्तर, मासिक खोज वॉल्यूम, CPC, और Volume स्कोर जैसी जानकारी प्रदान करता है। आप इस जानकारी का उपयोग करके उच्च प्रतिस्पर्धा और उच्च खोज वॉल्यूम वाले कीवर्ड चुन सकते हैं जो आपकी वेबसाइट के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
3. KWFinder आपको संबंधित खोज शब्दों की सूची प्रदान करेगा जो आपकी प्रतिस्पर्धा द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं। इसके साथ ही, यह आपको खोज शब्दों के संबंध में औसत CPC, मासिक खोज वॉल्यूम, और प्रतिस्पर्धा स्तर की जानकारी भी देता है।
4. KWFinder आपको स्थानीय खोज शब्दों की खोज करने में मदद कर सकता है। आप Physical स्थान की Direction का उपयोग करके एक विशेष क्षेत्र के लिए Local Keywords खोज सकते हैं और संबंधित खोज वॉल्यूम और प्रतिस्पर्धा स्तर देख सकते हैं।
KWFinder एक उपयोगी उपकरण है जो आपको वेबसाइट और ब्लॉग के लिए सही कीवर्ड खोजने में मदद करेगा। यह आपको उच्च प्रतिस्पर्धा और उच्च खोज वॉल्यूम वाले कीवर्ड की खोज, विश्लेषण, और स्थानीय खोज शब्दों का पता लगाने में सहायता प्रदान करता है।
6.Answer the Public:
“Answer the public” उपकरण एक उपयोगी खोज उत्पादन टूल है जो आपको वेब पर उपलब्ध सभी संभावित प्रश्नों और उच्च जानकारी खोजने में मदद करता है। यह टूल खोज करने वाले लोगों के सवालों, आकर्षक शीर्षकों, और प्रतिस्पर्धी पृष्ठों की जांच करने के लिए विश्वसनीय डेटा का उपयोग करता है। यह आपको अपने उद्योग और लक्षित दर्शकों के मन की बात समझने में मदद करता है ताकि आप उचित और प्रभावी सामग्री बना सकें।
“आंसर द पब्लिक” का उपयोग कैसे करें:
1. आंसर द पब्लिक वेबसाइट पर जाएँ (https://answerthepublic.com/)।
2. खोज क्षेत्र में एक कीवर्ड दर्ज करें जिसके लिए आप उत्तर खोजना चाहते हैं।
3. भाषा का चयन करें (हिंदी उपलब्ध होने पर) और “खोजें” पर क्लिक करें।
4. टूल आपको विभिन्न श्रेणियों में आपके द्वारा दर्ज किए गए कीवर्ड के संबंध में सवालों और वाक्यांशों की एक सूची प्रदान करेगा। यह सूची विभिन्न प्रारूपों में उपलब्ध होगी, जैसे कि वचन, प्रश्नवाचक शब्द, उपवाक्य, और आदि।
5. उपयुक्त सवालों, उत्तरों, शीर्षकों और वाक्यांशों का उपयोग करके आप सामग्री आदान-प्रदान, ब्लॉग लेखन, वीडियो निर्माण, या सोशल मीडिया के लिए आकर्षक और सर्वोत्कृष्ट सामग्री बना सकते हैं।
यह उपकरण आपको अपने लक्षित दर्शकों की आवश्यकताओं, समस्याओं और रुचियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है, जिससे आप उन्हें संबोधित कर सकते हैं और अपने उद्योग में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
7. Google Trends:
गूगल ट्रेंड्स एक उपयोगी उपकरण है जो आपको देखने में मदद करता है कि लोग वेब पर किस विषय के बारे में अधिकतर Keyword Research कर रहे हैं। यह आपको ट्रेंडिंग विषयों, कीवर्डों, और खोज गतिविधि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह एक नि:शुल्क उपकरण है और इसे उपयोग करने के लिए आपको गूगल खाते में साइन इन करने की आवश्यकता होती है।
गूगल ट्रेंड्स का उपयोग कैसे करें:
1. गूगल ट्रेंड्स वेबसाइट पर जाएँ।
2. ट्रेंडिंग खोज विषयों या देश/क्षेत्र की खोज करें।
3. विषय की वॉल्यूम, रेटिंग, उपन्यासता, और आवधि के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
4. विषय के लिए संबंधित कीवर्डों की सुझाव देखें।
5. विभिन्न वर्गों, जैसे व्यापार, मनोरंजन, समाचार, और खेल, में ट्रेंडिंग विषयों को देखें।
6. अपने विषयों और कीवर्डों के लिए लाइव सर्च ग्राफ और रेल टाइम डेटा देखें।
7. विषयों और कीवर्डों को साझा करने के लिए ट्रेंडिंग समाचार सेक्शन देखें।
गूगल ट्रेंड्स आपको विषयों और कीवर्डों के बारे में जानकारी प्रदान करता है जो आपके खोज उत्पादन, समाचार सामग्री, सामग्री विपणन और वेबसाइट विकास को समर्थन कर सकती है। इसका उपयोग करके आप लोगों की दिशा और आवश्यकताओं को समझ सकते हैं और उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी कंपनी की मार्केटिंग योजना बना सकते हैं।
ये उपलब्ध कई Keyword Research tools में से कुछ हैं। ऐसे टूल को चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी आवश्यकताओं और बजट के लिए सबसे उपयुक्त हो, और सर्वोत्तम परिणामों के लिए अन्य एसईओ और सामग्री विपणन रणनीतियों के संयोजन के साथ इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
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